Thursday 24 December 2015

love और प्यार

                        love और प्यार 

 सात साल का एक बच्चा अपनी माँ से पूछता है।

 बेटा :-  माँ love और प्यार में क्या फर्क है ?
  माँ :-  मै  तुमसे करती हूँ वो प्यार  है.…… ।
        और तुम जिससे करोगे वो love  होगा।
 माँ :-  बेटा  वादा करो मेरा हाथ कभी नहीं छोड़ोगे !!
बेटा  :-        वादा माँ !
      <<<<<<< १३  साल बाद >>>>>>>

लड़की :-    आज तेरे लिए अपना घर माँ - बाप सबको छोड़ आयी हूँ ।
 promise करो मेरा साथ कभी नहीं छोड़ोगे।
लड़का :-    promise !

                 सब कुछ ठीक था। पर एक दिन लड़के के माँ और पत्नीको किडनी फेल  हो जाती  है।
                अब लड़के को किसी एक को  किडनी Donate करनी होगी ,  किसी एक का साथ छोड़ना होगा जिंदगी भर के लिए।

         <<<<<<<  कुछ समय बाद >>>>>

माँ :-         डॉक्टर मुझे किसने किडनी दी है ?
डॉक्टर :-     आपके बेटे ने।
पत्नी :-     डॉक्टर मुझे किसने किडनी दी है ?
 डॉक्टर :-     आपके  पति ने।                                  <<<< लड़के कि  मौत हो गई >>>>>>
  डॉक्टर :-       यह latter दिया था।
                        माँ मुझे माफ़ करना। तूने मुझे जिन्दगी  दी है तो तेरी   जिन्दगी को कैसे कुछ होने देता। माँ
                        अगर तुम्हे कुछ हो जाता तो मै  जीते जी मर जाता।  , love :- तुझे एक जिन्दगी  देकर जा रहा
                         हूँ। क्योकि मै  तुमसे बहुत पयार  करता था।  
               और 
माँ  मेरे लिए बो सब कुछ छोड़कर आयी है। उसके  love  का साथ कैसे छोड़  देता।   
मैंने आप दोनों का वादा / promise पूरा किया और मेरे love को कुछ हो जाता तो सबको लव पर से विश्वास उठ जाता। , 
प्यार :- माँ जब भी तू आएगी मेरी कब्र पे     
                       खबर लेने … …। तो अन्दर   से आवाज आयेगी .......... आज  तेरा प्यार जिन्दा है माँ।
                 माँ का लाडला :-  रौशन कुमार


                        .  

No comments:

Post a Comment